फुटबॉल एसोसिएशन चैलेंज कप,

फुटबॉल एसोसिएशन चैलेंज कप, जिसे आमतौर पर एफए कप के नाम से जाना जाता है, पुरुषों की घरेलू अंग्रेजी फुटबॉल में एक वार्षिक नॉकआउट फुटबॉल प्रतियोगिता है। पहली बार 1871-72 सीज़न के दौरान खेला गया, यह दुनिया की सबसे पुरानी राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता है।[1] इसका आयोजन और नाम द फुटबॉल एसोसिएशन (द एफए) के नाम पर रखा गया है। 2015 से, इसके मुख्य प्रायोजक के बाद इसे अमीरात एफए कप के रूप में जाना जाता है। 1970 से एक समवर्ती महिला एफए कप आयोजित किया जा रहा है।



यह प्रतियोगिता इंग्लिश फ़ुटबॉल लीग प्रणाली के लेवल 9 तक के सभी पात्र क्लबों के लिए खुली है, जिसमें लेवल 10 के क्लब ऊपर से गैर-प्रविष्टियाँ होने की स्थिति में स्टैंड-इन के रूप में कार्य करेंगे।[2] 2011-12 में रिकॉर्ड 763 क्लबों ने प्रतिस्पर्धा की। टूर्नामेंट में 12 बेतरतीब ढंग से निकाले गए राउंड होते हैं जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल होता है। प्रवेशकर्ताओं को वरीयता नहीं दी जाती है, हालांकि लीग स्तर के आधार पर बाय की एक प्रणाली उच्च रैंक वाली टीमों को बाद के दौर में प्रवेश सुनिश्चित करती है  


 जीतने के लिए आवश्यक खेलों की न्यूनतम संख्या, इस पर निर्भर करती है कि एक टीम प्रतियोगिता में किस दौर में प्रवेश करती है, छह से चौदह तक होती है। पहले छह राउंड क्वालीफाइंग प्रतियोगिता हैं, और नेशनल लीग सिस्टम में क्लबों द्वारा लड़े जाते हैं, अंग्रेजी फुटबॉल प्रणाली के स्तर 5 से 10, जिसे आमतौर पर गैर-लीग कहा जाता है। इनमें से 32 टीमें लीग वन और टू की 48 पेशेवर टीमों में से पहली टीम से भिड़ते हुए कॉम्पिटिशन प्रॉपर के पहले दौर में पहुंच गईं। तीसरे दौर के ड्रा में अंतिम प्रवेशकर्ता 20 प्रीमियर लीग और 24 चैंपियनशिप क्लब हैं।[2] आधुनिक युग में, केवल एक गैर-लीग टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंची है, और लेवल 2 से नीचे की टीमें कभी भी फाइनल में नहीं पहुंची हैं।

 [नोट 1] परिणामस्वरूप, सबसे आगे बढ़ने वाली छोटी टीमों पर महत्वपूर्ण ध्यान दिया जाता है, खासकर यदि वे एक अप्रत्याशित "विशाल-हत्या" जीत हासिल करते हैं। विजेताओं को एफए कप ट्रॉफी मिलती है, जिसमें दो डिज़ाइन और पांच वास्तविक कप होते हैं; नवीनतम दूसरे डिज़ाइन की 2014 की प्रतिकृति है, जिसे 1911 में पेश किया गया था।  


विजेता यूईएफए यूरोपा लीग और आगामी एफए कम्युनिटी शील्ड में जगह पाने के लिए भी अर्हता प्राप्त करते हैं। आर्सेनल चौदह खिताबों के साथ सबसे सफल क्लब है, हाल ही में 2020 में, और उनके पूर्व प्रबंधक आर्सेन वेंगर प्रतियोगिता के सबसे सफल क्लब हैं, जिन्होंने टीम के साथ सात फाइनल जीते हैं। मैनचेस्टर सिटी वर्तमान धारक है, जिसने 2023 के फाइनल में स्थानीय प्रतिद्वंद्वियों मैनचेस्टर यूनाइटेड को हराया है।