Bast Friendship sayari new 2021

 







फ्लोव सॅट्सBast Friendship sayari new 2021 सॅरी हिंदी में 
दोस्ती-दोस्ती शायरी
Love  sad sayari 


Bast Friendship sayari new 2021

छोटी सी दुनिया है मेरी,

एक मै हूँ और एक दोस्ती तेरी …… !!!

तुम जुआरी बड़े ही समर्थन हो,

एक दिल का पत्ता फेक कर जिदंगी खरीद लेता है ...... !!!

दावा मोहब्बत के मुझे नहीं आता यारो,

एक जान है जब दिल चाहे मांग लेना ...... !!!

तू मेरे दिल पे हाथ रख के तो देख,

मैं तेरा हाथ पे दिल ना रखूँ तो कहना ....... !!!

तुझमे और मुझमे बात बस इतनी सी है,

तेरा कुछ कुछ हूँ मैँ, और मेरा सब कुछ कुछ है… .. !!!

शहंशाही नहीं ईसानियत अदा कर मेरे मौला,

मुझे लोगो पर नहीं दिलो पर राज करना है …… !!!

नाम छोटा है लेकिन दील बडा रखता हु,

अरेयो से इतना भाव नहीं,

लेकिन अपने यारो के गम खरीदने की औकात रखता हु… !!!

वह दोस्त मेरी नजर में बहुत माए रखता है,,

वक़्त आने पर सामने जो मेरे आइने रखता है… .. !!!



जब की यारी तो हर कोई करता है मेरे दोस्त,

मजा तो तब है जब कब बदल जाए पर यार ना मोड़ ... ... !!!

जल जाते हैं मेरे अंदाज़ से मेरे दुश्मन,

क्यूंकि एक मुद्दोंदत से मैंने,

न मोहब्बत बदली और न दोस्त बदले ...... !!!

लोग कहते हैं कि आपकी आसतिन मे साँप है,

लेकिन क्या करें हमारा वतन ही चंदन का है .......... !!!

मेरी दोस्ती का फायदा उठाओ,

क्युकी ... मेरी दुश्मनी का नुकसान सह नहीं पाओगे ... ... !!!

हमने अपने शेयरब से ज्यादा अपने दोस्तो पर भरोसा रखा है,

क्यु की नसिब तो बहोत बार बदला है, लैकिन मेरे दोस्त अभी भी वह है ....... !!!

मुझे किस तरफ जाना है कोई खबर नहीं .... ए-दोस्तों,

मेरे रस्ते खो गए… .. मेरे मोहोब्बत की तरह ……। !!!

दिलों में खोट है ज़ुबां से प्यार करते हैं,

बहुत से लोग दुनिया में व्यापार कर रहे हैं ... ... !!!

क़ैश कोई ऐसा हो, जो गले लगा कर कहे,

तुम्हारा दर्द से, मुझे भी तकलीफ होती है ........... !!!

मुझको मेरी अकेलेपन से अब शिकायत नहीं है,

मै पत्थर हूँ मुझे खुद से भी मुहब्बत नहीं है ........ !!!

मेरी मौत पे किसी को अफ़सोस हो न हो,

ऐ दोस्त ... पर तन्हाई रोएगी कि मेरा हमसफर चला गया ..... !!!

ए दोस्त !!

कौन कहता है की मुझे में कोई कमाल नहीं रखता है,

मुझे तो बस कुछ दोस्तो ने संभाल लिया रक्खा है ……… !!!

वह शख्स फिर से मुझसे तोड़ आज गया,

जिसे कभी हम पूरी दुनिया ने कहा था कि… .. !!!

याद नहीं वो रूठा था या मैं रूठा था,

पे हमारी जरा सी बात पे छूटना था… !!!

वक़्त के साथ ढल गया हूँ मैं,

बस ज़रा-सा बदल गया हूँ मैं ....... !!!

चीजों की कीमत मिलने से पहले होती है,

और इंसानों की कीमत चुनने के बाद ... ... !!!

मैंने उस शख्स को कभी हासिल नहीं किया,

फिर भी हर लम्हा लगता है कि मैंने उसे खो दिया है ... .. !!!

नहीं चाहिए जो सब जो मेरी किस्मत में नहीं,

भीख मांग कर जीना मेरी फितरत में नहीं ....... !!!

जब सब तेरी मरजी से होता है,

तो ऐ खुदा, ये बन्दा गुनाहगार केसे हो गया…। !!!

अजब दस्तूर है ज़ाने का,

लोग यहाँ पूरी इमानदारी से अपना विश्वास रखते हैं ..... !!!

गो हर जगह खबसुरती तलाश न कर,

हर अच्छी बात मेरी तरह नहीं होती ....... !!!

हम मतलबी नहीं की चाहने वालो को धोखा दे,

हमें समझ लेना हर किसी की बसकी बात नहीं ........ !!!

झुक के जो आप से मिलेगा,

उस का क़द आप से ऊँचा होगा… ..... !!!

वो अच्छा है तो अच्छा है, वो बुरा है तो बहुत अच्छा है,

दोस्ती के मिजाज़ में, यारों के ऐब नहीं देखा जाना ......... !!!

क्यों गरीब समझते हैं हमें ये कहाँ हैं,

हजारों दर्द की दौलत से मालामाल हैं हम…… !!!

अब ढूढ़ रहा है, वह मुझे भूल जाना के तरीके,

खफा हो कर उसकी मुश्किलें आसन कर दी मेने ....... !!!

मैं फल देख के इन्सान को भेदाना है,

जो बहुत मीठे हों अंदर से सोड रहे हैं ......... !!!

झूठ बोलने का रियाज़ करता हूँ ..... सुबह और शाम मैं,

सच बोलने की अदा ने हमें, कई अजीज़ 'यार' छीन लिए .... .... !!!

लेखन ही लगा था, की खुश हूँ तुम्हारा बगैर,

आँसू, लीनिंग से पहले ही गिर गए ... .... !!!

तेरी वफ़ा के तकाजे बदल गए वर्ना,

मुझे तो आज तुझसेज़ भी नहीं… .. !!!

मुझको धुंड लेता है रोज किसी बहनोंसे,

दर्द हो गया है चल''फ मेरे ओकेनसे .......... !!!

अगर प्यार किया है तो शक है कि,

अगर नहीं है तो हक़ के लिए ...... !!!

बहुत महसूस होता है,

तेरा एहसास ना करना ...... !!!

सोचिए, अब हम भी सीखते हैं यारस बेरुखी करना,

सबको मोहब्बत देते-देते, हमने अपनी कदर खो दी है ...... !!!

एक ही शख्स मेरे मतलब का दोस्त था

वो शख्स भी मतलबी निकला… !!!

झुठ बोलकर तो मैं भी दरिया पार कर जाता हूँ,

मगर डूबो ने मुझे सच बोलने की आदत डाल दी ....... !!!

तुझे हर बात पे मेरी ज़रूरत पड़ती है,

काश मैं भी कोई झूठ नहीं होता …… !!!

जो लोग दिल के अच्छे होते हैं,

दिमाग वाले अक्सर उनका तंग कर फायदा उठाते हैं ...... !!!

मुझे आरोपितो की लम्बी कतारो से मतलब नहीं,

ऐ दोस्त ... कोई दिल से हो मेरा तो बस इक शक्स ही काफी है ... !!!

ये वक़्त बेवक़्त मेरे ख्यालों में आने की आदत छोड़ दो तुम,

कसूर तुम्हारा होता है और लोग मुझे आवारा समझते हैं ....... !!!

थक गया हूँ मैं खुद को साबित करूँगा ... दोस्तों,

मेरे तरीके गलत हो सकते हैं ... लेकिन इरादे नहीं .... !!!

किस मौका मिलता है पीता जरुर है .... दोस्त,

जाने क्या मिठास है गरीब के खून में ......... !!!

क्या खूब मेरा क़त्ल का तरीका तूने इजाद किया,

मर जाऊं हिचकियों से, इस कदर को याद किया… .. !!

जब लगा था तीर तब इतना दर्द न हुआ,

ज़ख्म का एहसास तब हुआ जब कमान ने अपनों के हाथ में देखा…। !!!

कितना कुछ जानता होगा वो सख्श मेरे बारे में,

मेरे मुस्कुराने पर भी जिसने पूछा कि तुम उदास क्यूँ हो ...... !!!

अमीर होता है तो बाजार से खरीद फरो लाता है,

गरीब हूँ इसलीये दील असली दे रहा हु…। !!!

तुम शराफ़त को बाज़ार में क्यूँ ले आए हो,

दोस्त .... ये सिक्का तो बरसों से नहीं चलता ... !!!

जो भी आता है एक नए अंक दे के चला जाता है ए दोस्त,

मै मज़बूत बहोत हु लेकिन कोई पत्थर तो नहीं…… !!!

मैंने मुल्कों की तरह, लोगों के दिल जीते हैं,

ये हुकूमत किसी की, तलवार की मोहताज नहीं…। !!!

अंधेरे मे रास्ता बनाना मुश्किल होता है,

तूफान मे दीपक जलना मुश्किल होता है,

दोस्ती करना गुनाह नहीं,

यह आखिरी सांस तक मुश्किलाना मुश्किल होता है ..... !!!

लोग कहते हैं की इतनी दोस्ती मत करो,

के दोस्त दिल पर सवार हो,

के कहते हैं मैं दोस्ती हूँ तो करो,

दुश्मन को भी तुमसे प्यार हो जाए…। !!!

हम वो नहीं जो दिल तोड़ेंगे,

थाम कर हाथ से छोड़ देंगे,

हम दोस्ती करते हैं पानी और मछली की तरह,

जुदा करना चाहे कोई ना हो हम दम तोड़ देंगे…। !!!

वो दिल ही क्या जो वफ़ा ना करे,

तुझे भूल कर जियाँ कभी खुदा ना करे,

तेरी दोस्ती मेरी जिंदगी बन जाएगी,

वो बात और है, अगर जिंदगी वफ़ा ना करे ....... !!!

नब्ज़ मेरी देखी और… बीमार लिखा दिया,

रोग मेरा उसने ... दोस्तों का प्यार लिखा है,

क़र्ज़दार रहेंगे उम्र भर हम उस हकीम के,

कौन दवा में दोस्तों का साथ लिखा है ........ !!!

रही सलामत जिंदगी उनकी, जो मेरी खुशी की फरियाद करते है,

ऐ खुदा उनकी जिंदगी खुशियों से भरदे,

जो मुझे याद करने में अपना एक पल बर्बाद करते है ... ... !!!

युँ खमखा न दो रंग को मुजपे बरबाद दोस्तो,

हम तो पहले से ही रंगे हुऐ है इश्क में… .. !!!

यादों में तुम, ख्वाबों में तुम,

आँखों में तुम, दिल में तुम,

याद करें भी तो कैसे करें दोस्त तुज़को,

जिसे भुला ना पिंग्स वो ही शक्स हो तुम… .. !!!

खुदा ने कहा दोस्ती न कर, दोस्तो की भीड मेँ तू खो जाएगी

मैंने कहा कभी जमीन पर आकर मेरे दोस्तो से तो मिल,

तू भी उपर जाना भूल जाएगा ........ !!!

आरज़ू में किसी को याद रखना चाहिए,

लम्हें तो अपने आप ही मिल जाते हैं…… !!!

रोज़ रोते हुए कहती है कि ये ज़िंदगी है,

सिर्फ एक शख्स कि खातिर मुझे बर्बाद मत कर… .. !!!

कभी मिल सको तो इन पंछियो की तरह बेवजह मिलना ए दोस्त,

कारण से मिलने वाले तो न जाने हर रोज़ कितना मिलता है ... .... !!!

गुज़र गया वो वक़्त जब तेरी हसरत मुझको था,

अब तू खुदा भी बन जाए तो भी तेरा सजदा ना करूँ… .. !!!

ज़ख़्म जब मेरे सीने के भर जायेंगे,

आँसू भी मोती बनकर बंस जायेंगे,

ये मत पूछो कि किसने क्या दिया,

वर्ना कुछ अपनो के चेहरे उतर गए मुलाक़ात ......... !!!

दोस्ती तो एक झोका हैं हवा का,

दोस्ती तो एक नाम हैं वफ़ा का,

औरो के लिए चाहे कुछ भी हो,

हमारे लिए तो दोस्ती हसीन तोफा हैं खुदा का .... !!!

दोस्त ने दोस्त को, दोस्त के लिए रुला दिया,

क्या हुआ जो किसी के लिए उसने ह्यूमें भुला दिया,

हम तो वैसे ही अकेले थे अच्छे हुए जो उसने महसूस किया तो दिला दिया ..... !!!

दोस्तों की कमी को पहचानते हैं हम,

दुनिया के गमो को भी जानते हैं हम,

आप जैसे दोस्तों का सहारा है,

तभी तो आज भी हँसकर लाइव जानते हैं हम ...... !!!

मोहब्बत उसे भी बहुत है मुझसे,

जीवन ने इस हेम को ले ली… .... !!!

बादशाह तो में कहीं का भी बन सकता हूँ,

में तुम्हारा दिल की नगरी में हुकूमत करने

ही मज़ा ही कुछ अलग है ..... !!!

बुला कर आपने महफ़िल में हमें ग़ैरों से उठवाया,

हमी ख़ुद उठ गए होते इशारा कर दिया होता है ..... ..... !!!

दोड़ती भागती दुनिया का यही तौफा है,

खु लताते हुए अपनापन फिर भी लोग खफ़ा है ....... !!!

जाओ वक़त उसने बड़े गुरुर से कहा था,

तुझ जेसे लाखो मिलेगे,

मैंने मुस्कराकर पूछा, जे जे कि तलाश ही क्यों .... !!!

बुलबुल बैठा पेड पर मैंने सोचा तोता है,

यारा ते प्यार मे दिल ये मेरा रोता है ....... !!!

उस शख्स को पाना इतना मुश्किल भी नहीं मेरे दोस्त,

लेकिन जब तक दूरी न हो मुहब्बत का मजा नहीं आता है ...... !!!

कटो के बदले फूल क्या दोगे,

आँसू के बदले खुशी क्या दोगे,

हम चाहते हैं आप से उमर भर की दोस्ती,

हमारे इस शायरी का जवाब क्या दोगे ........ !!!

इक उम्र गुज़ार दी हमने, रिश्तों का मतलब समझने में,

लोग मसरूफ हैं… ..मतलब के रिश्ते बनाने में ……। !!!

आपने अपनी आंखो में नूर छुपा रखा है,

होश वालों को दीवाना बना रखा है,

भेदभाव कैसे ना करूं आपकी दोस्ती पर,

मुझ जैसे नाचीज को 'खास' बना रखा है ........ !!!

तेरे चेहरे को कभी भुला नहीं सकते थे,

तेरी यादों को भी दबाया नहीं जा सका,

आखिर में मेरी जान चली जाएगी,

लेकिन दिल में किसी और को बसा नहीं सका ........ !!!

मेरे लफ़्ज़ों से न कर मेरे क़िरदार का फ़ैसला,

तेरा वज़ूद मिट जायेगी मेरी हकीक़त पढते मुर्दते ....... !!!

दुआ करते है आपको किसी बात का गम ना हो,

आपकी आंखे किसी बात पर कभी नम ना बनें,

हर रोज आपको मिले एक नया दोस्त,

लेने… किसी को हमारी जगह लेने का दम ना हो… .. !!!

रोक कर बैठे कई समंदर आँखों में हैं,

दगाबाज़ हो सावन तो क्या,

हम खुद ही खुद को पूरा करेंगे… !!!

एक तेरी बगैर ही ना गुज़रेगी ये जीवन,

बता मैँ क्या करूँ सारे ज़ाने की मोहब्बत के बारे में ..... !!!

उस्ताद ए इश्क सच ने कहा,

बहुत नालायक हूँ मै,

मुद्दोंदत से इक शख्स को अपना बनाना नहीं आया ..... !!!

हर बार मिली है मुझे अनजानी सी सज़ा,

मैं कैसे पूछूं तकदीर से मेरा कसूर क्या है ...... !!!

कई जालिम न बनो कुछ तो दया सीखो,

तुम पे मरते हैं तो क्या मार ही डालोगे ....... !!!

शीशे में डूब कर पीते रहे कि 'जाम' को,

कोशिश तो बहुत की, लेकिन

भुला न पाया एक 'नाम' को ....... !!!

हम रखते है ताल्लुक तो खेलते है जीवन भर,

हम से बदले नहीं जाते रिश्ते, लिबासो की तरह ...... !!!

मुफ्त मे अहसान न लेना यारों,

दिल अभी भी बहुत सस्ता होगा बाजार में ... .. !!!

तू भी समज गेटगे अंजामे मोहब्बत ऐ दोस्त,

मौत किस्तो मे जब आती है तो बहुत दर्द होता है… .. !!!

मुझे लिख कर कही महफूज़ कर लो दोस्तो,

आपकी या धातु से निकलता जा रहा हूँ ..... !!!

जंगल मे जब शेर चैन की निन्द सोता है,

तो कुतो को गलतफहमी हो जाती है,

के इस जंगल मे अपना राज है… .. !!!

निकले थे कुछ अच्छा करने, पर बदनाम हो गए,

अब तू क्या करना जब सरेआम हो गया…… !!!

हैसिटी की बात ना कर दोस्त,

तेरी जेब से बड़ा मेरा दिल है ...... !!!

कभी किसी की मोहब्बत को मत समझना मेरे दोस्त,

क्योकि..किसी गरीब कपड़ो के अंदर,

एक अमीर दिल मौजूद हो सकता है ..... !!!

बस इन्सान ही है जो किसी से मिलता जुलता नहीं,

वर्ना ज़माना तो खूब मिलावट का चल रहा है ……। !!!

याद तो अब भी तेरी है, दिल में,

पर वो रास्ता, वो मंजेश खत्म हो गया ..... !!!

हमने तब इससे कही ज्यादा सहा है जीवन में,

आपका रिश्ता मुहँ मोड़ लेना कोई बड़ी बात नहीं है .... !!!

तुम्हारा गुस्सा पर भी आज हमें प्यार आया है,

चलो कोई है तो .. जिसने इतना हक़ मारा है, हमें शर्मिंदा है .... !!!

नजर अंदाज करने कि कुछ तो वजह बताई होती है,

अब में कहाँ खुद को बचाओ चिड़ियाघर ... !!!

जब गिला शिकवा अपनों से हो तो ख़ामोशी भाली,

अब हर बात पर जंग जरूरी है तो नहीं… .. !!!

आपे हक़ है अपनी ज़िन्दगी की तरह चाहे जियो तुम,

बस जरा एक पल के लिए सोचिए आप मेरी ज़िन्दगी हो…… !!!

ऐसा नहीं कि शख्स अच्छा नहीं था वह,

जैसा मेरे ख्याल में था बस वैसा नहीं था वो …… !!!

हिचकियों को न रखना अपना मुखबिर बना के,

हमें और आप भी काम कर रहे हैं।

जुर्म गर मैंने किया है तो कहा जाए,

ऐसे चुप चाप न सूली पे चढाया जाए ...... !!!

तुम्हारा आना एक ख़्याल था,

जाना भी एक सपना जैसा है…… !!!

ज़रा शिद्दत से चाहो तभी आरज़ू पूरी होगी,

हम वो नहीं जो तुम खैरात में मिल जायेंगे ..... !!!

दिलों से खेलना हमे भी आता है,

पर जीस खेल में खिलौना टूट जाए,

वो खेल हमे पसंद नहीं ..... !!!

बात दोस्ती और मोहोब्बत मे की है,

बरसो बाद मिलने पर दोस्ती छाती से लगा लीती है,

और मोहब्बत नज़र चुरा लेती है ... !!!

खुद ही रोये और रोकर चुप हो गऐ,

बस यही सोच कर कि आज कोई अपना नहीं होगा तो रोने वाला नहीं देगा ..... !!!



Post a Comment

0 Comments