एनएसपी  (NSP) क्या है ?

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल भारत सरकार द्वारा संचालित एक आधिकारिक पोर्टल है जो उच्च शिक्षा के लिए नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए एक समन्वित मंच प्रदान करता है। यह छात्रों को विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों में उच्च शिक्षा लाभ के लिए विभिन्न नेशनल स्कॉलरशिप स्कीमों के लिए आवेदन करने की सुविधा प्रदान करता है।




इस पोर्टल के माध्यम से छात्र भारत सरकार द्वारा अनुदानित स्कॉलरशिपों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह पोर्टल विभिन्न स्तरों के छात्रों के लिए नेशनल मीरिट, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति और स्टेट स्कॉलरशिप जैसी विभिन्न छात्रवृत्ति स्कीमों के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान करता है।


इस पोर्टल पर छात्रों को अपनी प्रोफाइल बनाने की आवश्यकता होती है जिसमें वे अपनी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षणिक जानकारी और बैंक खाता जानकारी जैसी जानकारी दर्ज कर सकते हैं। 




नेशनल स्कॉलरशिप में कितने पैसे मिलते हैं?

भारत में, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना (National Scholarship Scheme) जैसे कुछ छात्रवृत्ति योजनाएं छात्रों को विभिन्न शैक्षणिक स्तरों पर वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं। छात्रवृत्ति योजना के तहत, छात्रों को शैक्षणिक वर्ष के लिए नकद राशि दी जाती है।


इन छात्रवृत्तियों की राशि विभिन्न होती है और यह वर्ष से वर्ष बदलती रहती है। इसके अलावा, यह भी आधारित होता है कि छात्र कौन से विषय में पढ़ रहा है और कौन से स्तर पर है।


आमतौर पर, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रों को वर्ष के लिए लगभग 10,000 से 20,000 रुपये तक की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि उन छात्रों को दी जाती है जो अपने शैक्षणिक क्षेत्र में उत्कृष्टता प्रदर्शित करते हैं और राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत नियुक्त किए जाते हैं।




left;">एनएसपी ( NSP)  2023 कब आएगा?

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल AY 2023-24 के लिए लॉन्च किया गया है। छात्र 30 मई 2023 (अस्थायी रूप से) में छात्रवृत्ति (ताज़ा और नवीनीकरण) के लिए आवेदन कर सकते हैं। एनएसपी 2.0 पर पंजीकृत संस्थानों को निर्धारण वर्ष 2023-24 के लिए संस्थान पंजीकरण फॉर्म जमा करना आवश्यक है।



NSP के लिए आवश्यक दस्तावेज


आवेदक का आधार कार्ड, यह उस समय जरुरी है जब आवेदक इसपोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करता है। आवेदक का बैंक खाता और इससे जुड़े दस्तावेज जैसे, बैंक की पासबुक और कैंसिल चेक। आय प्रमाण पत्र, इस पोर्टल पर कई अलग – अलग योजनायें है और उन सब में अलग – अलग प्रकार के दस्तावेज लगते है।